Friday, September 22, 2017

पेट्रोल पंप पर मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगी घटतौली


(2 मिनट में पढ़ें )
हम अक्सर पेट्रोल पंप पर अपने वाहनों में तेल भरवाते समय घटतौली के भय से सशंकित रहते हैं. बढ़ी कीमतें तो और मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. उत्तर प्रदेश पेट्रोल पंपों के चिप कांड के बाद तो आम उपभोक्ताओं का भरोसा ही ख़त्म सा हो गया. लेकिन जल्द ही इस घटतौली के भय से मुक्ति मिलने वाली है. पेट्रोल पंप वाले के लिए अब पेट्रोल डीजल की चोरी कर पाना नामुमकिन हो जायेगा. दरअसल, इंडियन ऑयल इसके लिए टेंपर प्रूफ पल्स टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल पेट्रोल पंप पर करने वाला है. कंपनी द्वारा एक विशेष चिप का ट्रायल किया जा रहा है. फ़िलहाल पांच राज्यों के कई पेट्रोल पंप पर इसका ट्रायल चल रहा है. इसके लिए मशीनों में मैगनेटिक पल्सर चिप लगाए गए हैं. इस चिप को पेट्रोल पंप में लगा देने के बाद अगर पम्प डिसप्ले बोर्ड पर दिख रहे आंकड़े से कम मात्रा में ईंधन देना चाहेगा, तो मशीन काम करना बंद कर देगी. ऐसे में उसे उचित मात्रा में पेट्रोल डीजल आपके वाहन में डालना ही होगा. होता यह है कि अगर मशीन से किसी भी तरह की छेड़छाड़ किये जाने पर पल्सर चिप खुद ब खुद नष्ट हो जाती है और इसके साथ ही मशीन से पेट्रोल, डीजल निकलना बंद हो जाता है. अगर यह ट्रायल सफल रहा तो इसे देश भर में लागू किया जायेगा.

No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...