Tuesday, October 13, 2020

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासकर सार्वजनिक पहलूओं पर नजर रखते हैं। उन्हीं का महकमा स्वास्थ्य मंत्रालय समय-समय पर कोरोना वायरस को लेकर गाईडलाइन जारी करता रहता है। इन्हीं गाइडलाइन में होम क्वारंटीन से संबंधित एसओपी यानी स्टैंडर्ड आॅपरेशन प्रोटोकाॅल का भी उल्लेख मिल जाता है। आप सभी अब कोरोना वायरस से संबंधित मामलों से भली प्रकार परिचित हो गए होंगे। लिहाजा बात सीधे मुद्दे की। दरअसल, केंद्रीय मंत्री अश्वनी चैबे ने 7 अक्टूबर को अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए एक संदेश साझा करते हैं।....

इसके आगे की कहानी उन्हीं के फेसबुक पोस्ट की जुबानी। अगले दिन यानी 08 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री और लोजपा संस्थापक राम विलास पासवान की मौत की दुखद खबर आती है। अश्वनी चैबे मतामपूर्सी करने अस्पताल और 12 जनपथ पहंुच जाते हैं। उसके अगले दिन यानी 09 अक्टूबर को वह फिर 12 जनपथ पहंुचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजली देते हैं। उसी दिन दिल्ली से उड़कर पटना भी पहंुच जाते हैं। एयरपोर्ट पर फिर दिवंगत रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित करते हैं। अगले दिन 10 अक्टूबर को दिवंगत नेता के अंतिम संस्कार में शामिल होते हैं। फिर अगले दिन यानी 11 अक्टूबर को बाबा नगरी देवघर पहंुचते हैं। एम्स का निरीक्षण और बाबा वैद्यनाथ धाम में पूजा पाठ करते हैं।

यानी अश्वनी चैबे 07 अक्टूबर को खुद ही अगले कुछ दिनों तक होम क्वारंटीन में रहने की घोषण करते हैं। लेकिन उसके अगले दिन से ही वह अपने घोषणा पर कितना अमल करते देखे गये, यह आप सभी ने देखा। हां, दिवंगत नेता से उनका स्नेह अधिक हो सकता है, लेकिन मातमपूर्सी के दौरान दूसरों को खतरे में डालना भी कहां उचित है।

खैर, राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि चैबे अपने किसी सगे को विधानसभा का टिकट दिलवाना चाहते थे। लेकिन असफल रहे। लिहाजा मुंहफुलाए चैबेजी दूसरे उम्मीदवारों के नाॅमिनेशन में शामिल नहीं हुए। लेकिन इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने होम क्वारंटीन में होने का मतलब और मकसद ही बदल डाला। सवाल तो यह खड़ा होता है कि जब कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता से केंद्रीय मंत्री ही खिलवाड़ करते नजर आएंगे तो आम लोगों को कौन समझाएगा ?     


No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...