Tuesday, October 17, 2017

पहले कैप्टन कूल 'जंबो' की फोटोग्राफी से आप बोल्ड हो जाएंगे

(3  मिनट में पढ़ें)
भारतीय क्रिकेट में लेग स्पिनर तो आएंगे और जाएंगे, लेकिन कुंबले जैसा महान और वह भी सज्जन स्पिनर शायद ही भारतीय टीम को फिर मिलेगा. और हां, पहले 'कैप्टन कूल' तो कुंबले ही थे. भारतीय टीम प्रायः फिरकी गेंदबाजों पर अपनी सफलता के लिए आश्रित रही है. लेग ब्रेक गुगली गेंदबाजी की प्रासंगिक यात्रा भारतीय क्रिकेट में सीएस नायउू, अमीर इलाही, केकी तारापोर, सदाशिव शिदें, सुभाष गुप्ते, वीवी कुमार, चंद्रशेखर, लक्ष्मण, शिवरामकृष्णन के युग के बाद अनील कुंबले ने सफलता की उस उंचाई तक पहुंचा दिया, जहां पहुंचना इस शैली के भावी स्पीनर के लिए हमेशा चुनौती बना रहेगा. अपनी लंबी टांगों के कारण जंबो के नाम से जाने वाले इस खिलाडी का जन्म 17 अक्टूबर, 1970 को हुआ था. टेस्ट क्रिकेट में 40,850 गेंद डालकर 619 विकेट जबकि वन डे में 14, 496 गेंद में 337 विकेट चटकाए. 66 बार एक इनिंग में चार या इससे अधिक विकेट लेने वाले जंबो. एक इनिंग में सभी 10 विकेट लेने वाले. वह भी पाकिस्तान के खिलाफ. बेहतरीन. कभी बॉलिंग के लिए खुद कभी कोचिंग भले ही न ली लेकिन भारतीय टीम के कोच बने. हाल ही में उन्होंने विवादों को तूल न देते हुए इस्तीफा दे दिया. फ़िलहाल वह अपने जुनून वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में व्यस्त हैं.
कुंबले अपने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के जुनून के बारे में  कहते हैं, खेल के प्रति प्रतिबद्धता और जुनून के कारण मैंने बहुत सी यात्राएं की. इस दौरान भी हर देश में वन्यजीव गतिविधि का पता लगाने के लिए मैं बहुत उत्सुक रहता था. भारत में विशाल वन्यजीव भंडारों से लेकर श्रीलंका, केन्या, कैरिबियन, दक्षिण अफ्रीका आदी तक हर जगह मुझे मंत्रमुग्ध करती हैं. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी भले ही मज़ेदार शब्द हो, लेकिन खुद में एक बहुत बड़ी चुनौती भी है. कई बार एक बेहतरीन तस्वीर के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता है. एक हल्के आवाज से भी जानवर भाग जाते हैं. कई बार मौसम दगा दे जाता है. इन सब के बाद सही तस्वीर मिलने का रोमांच और खुशी का किसी अन्य चीजों से तुलना ही नहीं किया जा सकता. 
देखिए उनके द्वारा कैद गई कुछ बेहतरीन तस्वीरें...      







No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...