Friday, October 13, 2017

अद्भुत. पहली बार इन 'म्याऊ' को देखिए...

(1 मिनट में पढ़ें )      
इस तस्वीर को देखकर धोका मत खाइए!भले ही आपको पहली नजर में यह सामान्य बिल्ली के बच्चे की तरह दिखें. वास्तव में ये छोटे से खरगोश जैसे फर वाले जंगली सेंड कैट यानि रेत बिल्ली के बच्चे हैं. बेहद मायावी. सबसे बड़ी बात यह है कि इन्हे पहली बार उनके प्राकृतिक निवास स्थान में फिल्माया गया है. कुछ हफ्ते पहले मोरक्कन सहारा में वैज्ञानिकों ने इन बिल्ली के बच्चों को देखा था. रेत बिल्ली को देख पाना काफी दुर्लभ है, क्योंकि वे अपना कोई भी निशानी नहीं छोड़ती. अक्सर वे रात में ही चहलकदमी करती हैं. बिग कैट संरक्षण से जुड़ी एजेंसी पैंथेरा के फ्रांसीसी शाखा के प्रबंध निदेशक ग्रेगरी ब्रेटन का कहना है कि उनकी टीम वर्ष 2013 से ही अफ्रीका में रेत की बिल्लियों पर शोध कर रही है. और हालिया सफलता उनके लिए मील का पत्थर जैसा है. ब्रेटन कहते हैं, इन बिल्ली के बच्चे को ढूंढना आश्चर्यजनक था. 
वीडियो देखने के लिए इस लिंक को चटकाइए https://vimeo.com/235370999

No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...