Monday, October 16, 2017

देखिये जनाब, पीएम तो ये भी हैं...

(2.5 मिनट में पढ़ें )
नीदरलैंड (डच) का जीडीपी के लिहाज से विश्व में 16वां स्थान है. एक करोड़ 71 लाख आबादी वाला यह देश अन्य मापदंडों पर भी काफी समृद्धशाली है. इसी साल जून महीने में पीएम मोदी ने भी नीदरलैंड की यात्रा की थी. तब पीएम मोदी ने अपने ट्विटर एकाउंट पर डच पीएम से मिली सौगात की तस्वीर साझा की थी. तस्वीर में पीएम मोदी साइकिल पर बैठे हैं और मुस्करा रहे हैं. तस्वीर में दिख रहा है कि डच प्रधानमंत्री मार्क रूट उनके बगल में खड़े हैं. वे भी ठहाका लगा रहे हैं. पीएम मोदी ने लिखा था, 'प्रधानमंत्री रूट का साइकिल के लिए धन्यवाद.' 41,543 वर्ग किलोमीटर में फैले व आर्थिक तौर से मजबूत देश के बावजूद प्रधानमंत्री काॅनवाय में नहीं चलते. कोई लाव लश्कर नहीं. पीएम रुट पीएमओ सुबह साइकिल से आते हैं और साइकिल से ही अपने आवास वापस जाते हैं. दो दिन पहले ही उन्होंने पीएम पद पर 7 साल पूरा किया है. रुट 14 अक्तूबर 2010 से पीएम हैं. वह अविवाहित हैं. पीएम होते हुए भी वह हरेक सप्ताह दो घंटा एक सेकेंड्री स्कूल में पढाते हैं. दरअसल, नीदरलैंड में साइकिल लोगों के जीवन का हिस्सा है. डेढ़ करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इस देश में 1.8 करोड़ साइकिलें हैं. जिस देश में आवागमन का यह जरिया इतना महत्वपूर्ण है अब 26 अक्टूबर को वे तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. हाल ही में उनकी एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें रॉयल पैलेस के पास साइकिल का स्टैंड लगाते दिख रहे हैं. यहां वह देश के राजा विलियम अलेक्जेंडर से मिलने के लिए आए हुए थे. दुर्भाग्य से बढ़ते प्रदूषण के बाद भी भारत में इस गौर नहीं किया जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए भारत में भी साइकिलिंग को बढ़ावा मिलना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...