Thursday, August 24, 2017

बेटा ने बाप के फैसले को पलट दिया

निजता का अधिकार मौलिक अधिकार
आज मुख्य न्यायाधीश खेहर की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की नौ जजों की पीठ ने सर्वसम्मति से अनुच्छेद 21 के तहत निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार वाला फैसला सुनाया. यह फैसला एक पुत्र द्वारा पूर्व में दिए गये अपने पिता के फैसले को पलटने वाला जैसा भी रहा. दरअसल, इस नौ जजों की खंडपीठ में एक जज डीवाइ चंद्रचूड़ भी शामिल रहे. उनके पिता वाइवी चंद्रचूड़ भी सुप्रीम कोर्ट के जज रहते हुए विख्यात एडीएम जबलपुर बनाम शिवकांत शुक्ला मामले (1976) में फैसला सुनाने वाली पांच जजों की खंडपीठ में एक जज थे. उस पीठ अन्य सदस्य जज थे तत्कालीन चीफ जस्टिस ए एन राय, जस्टिस एच आर खन्ना, एम एच बेग और पी एन भगवती. इस पीठ का फैसला था कि 27 जून, 1975 को राष्ट्रपति की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रतिबंधात्मक कानून मीसा के तहत हिरासत में लिया गया कोई व्यक्ति संविधान के अनुच्छेद- 226 के अंतर्गत कोई याचिका दाखिल नहीं कर सकता. वर्ष 2011 में एक मामले पर सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति आफताब आलम और न्यायमूर्ति अशोक कुमार गांगुली ने कहा था कि वर्ष 1976 में जबलपुर के एडीएम वी शिवकांत शुक्ला के मामले में उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायधीशों की पीठ द्वारा मौलिक अधिकारों का निलंबन बरकरार रखने का फैसला सही नहीं था. इस मामले में न्यायालय के बहुमत के फैसले से देश की जनता के मौलिक अधिकारों का हनन हुआ था. आखिरकार, पिता के मौलिक अधिकारों के हनन वाले फैसले को पुत्र द्वारा पलट ही दिया गया.

No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...