Tuesday, August 29, 2017

अर्ध सत्य

अडानी का नहीं था हेलीकाॅप्टर, लेकिन...
क्या रेपिस्ट गुरमीत सिंह को जेल ले जाने और 2014 चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल में लाया गया हेलीकाॅप्टर एक ही था? क्या यह अडानी समूह के स्वामित्व वाला हेलीकाॅप्टर है? आपाधापी, ब्रेकिंग न्यूज व सबसे पहले एक्सक्लूजिव के दौर में फैक्ट एंड फिगर जांचे बगैर न्यूज का चलन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं सोशल मीडिया में फेक न्यूज के चलन के बारे में कहना ही क्या. कौआ कान लेकर उड़ गया वाली बात... पिछले दिनों निजता के अधिकार मामले में केवल एक जज के फैसला आने के बाद ब्रेकिंग न्यूज चला,  गुरमीत सिंह को पहले दस साल सजा मिलने की बात कही गई. इससे भ्रम पैदा होता है.
        खैर, अब बात मुद्दे की करते हैं. गुरमीत सिंह को जेल ले जाने और 2014 मोदी के चुनावी अभियान में इस्तेमाल होने वाले हेलिकाॅप्टर 'A-139' को लाल घेरे से घेर कर बताया गया कि दोनों एक ही हेलीकाॅप्टर है. 'A - 139' अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के हेलीकाॅप्टर का माॅडल नंबर है. इससे दोनों हेलीकाॅप्टर का एक ही होने का कोई प्रमाण नहीं मिलता. जैसे किसी कंपनी के एक ही माॅडल के कई कार या बाइक होते हैं और उनकी अलग-अलग पहचान रजिस्ट्रेशन नंबर से होती है. उसी तरह हेलीकाॅप्टर या अन्य चॉपर का भी अलग-अलग रजिस्ट्रेशन नंबर होता है. संबंधित कंपनी का पता भी इसी आधार पर लगाया जा सकता है. न्यूज एजेंसी पीटीआई द्वारा जारी तस्वीर के अनुसार, गुरमीत सिंह को जेल ले जाने वाले हेलीकाॅप्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर है, 'VT - TWO'. डीजीसीए द्वारा 20 जुलाई, 2017 को जारी आॅपरेटर-परमिट सूची के अनुसार 'VT - TWO'  रजिस्ट्रेशन नंबर डीएलएफ कंपनी के नाम पर दर्ज है. अडानी समूह के नाम पर अगस्ता वेस्टलैंड का कोई भी हेलीकाॅप्टर रजिस्टर्ड नहीं है. अडानी समूह के नाम पर केवल तीन एयरक्राफ्ट रजिस्टर्ड हैं. अलबत्ता पीटीआई की तस्वीर और इंडिया न्यूज के वीडियो से ली गई तस्वीर से साफ है कि गुरमीत सिंह को जेल ले जाने और 2014 चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल में लाया गया हेलीकाॅप्टर एक ही था. जिसका इस्तेमाल किराये पर हरियाणा सरकार और 2014 में भाजपा द्वारा लिया गया था. यह 8 सीटर हेलीकाप्टर है, जबकि कई समाचार में 12 से 15 सीटर बताया गया. फिलहाल अगस्ता वेस्टलैंड का माॅडल नंबर  'A-139' के दस हेलीकाप्टर अलग अलग नामों पर रजिस्टर्ड हैं. कई अखबारों द्वारा ऐसे हेलीकाप्टर की संख्या 20 बताई गई. वैसे बतौर पीएम पद प्रत्याशी मोदी ने 2014 चुनावी अभियान में अडानी समूह का एयरक्राफ्ट किराये पर इस्तेमाल किया था.
संदर्भ साभार-altnews 

No comments:

Post a Comment

इस खबर पर आपका नजरिया क्या है? कृप्या अपने अनुभव और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा करें। अन्य सुझाव व मार्गदर्शन अपेक्षित है.

मंत्रीजी, होम क्वरंटाइन में घुमे जा रहे हैं

 बतौर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री कोरोनाकाल में अश्वनी चैबे की जिम्मेवारियां काफी बढ जानी चाहिए। क्योंकि आम लोग उनकी हरेक गतिविधियों खासक...